Powered by Blogger.
  • Home
  • कुत्ते करेंगे भंडाफोड़ नकली डीवीडी कारोबारियों का

    मलेशिया में पाइरेटेड डीवीडी के कारोबार का भंडाफोड़ करने के लिए कुत्तों की मदद ली जा रही है। इसके लिए दो कुत्तों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये कुत्ते डीवीडी में इस्तेमाल होने वाले रसायन की गंध को पहचान कर उसका सुराग निकालेंगे।
    एक अधिकारी ने बताया कि लैब्राडोर प्रजाति के पैडी और मैन्नी नाम के ये कुत्ते फरवरी में यहां पहुंचेंगे। उनका प्रशिक्षण लगभग पूरा हो चुका है। इनमें एक सफेद और दूसरा काले रंग का है।
    मलेशिया में यह प्रयोग पहले भी किया जा चुका है। इससे पहले लकी और फ्लो नाम के कुत्तों ने पाइरेटेड डीवीडी का धंधा करने वाले बदमाशों को पकड़वाने में मदद की थी। उन्होंने अपनी सूझबूझ से करीब 16 लाख पाइरेटेड डीवीडी, अन्य आप्टिकल डिस्क और उपकरण पकड़वाए थे। इनकी कीमत करीब 60 लाख डालर आंकी गई थी।
    एक अधिकारी ने बताया कि कुत्ते ओरिजनल और पाइरेटेड सीडी में अंतर नहीं बता सकते, पर प्रशिक्षण के बाद इतने चालाक हो जाते हैं कि गोपनीय अड्डों का पता निकाल सकें।
    मोशन पिक्चर एसोसिएशन आफ अमेरिका के मुताबिक उसके एक सदस्य स्टूडियो को 2005 में सिर्फ अमेरिका में पाइरेसी के चलते 6.1 अरब डालर का नुकसान उठाना पड़ा था। पाइरेटेड डीवीडी से हर साल अंतरराष्ट्रीय सिनेमा उद्योग को करोड़ों डालर का घाटा होता है।
    Share this article :

    Total Pageviews