Followers

Powered by Blogger.
  • Home
  • बाबा का पलटवार, भक्तों से कहा मीडिया को दिखा दो मेरी शक्ति

    .मीडिया में खबरें आने के बाद निर्मल बाबा भी बचाव की मुद्रा में आ गए हैं। निर्मल बाबा ने शनिवार को अपने भक्तों से आह्वान किया कि वो भारी संख्या में टीवी चैनलों में फोन करके उनकी शक्तियों के बारे में बताएं।
    अपने ट्विटर पेज पर बयान जारी करते हुए निर्मल बाबा ने अपने भक्तों से टीवी चैनलों में फोन करके अपने अनुभव साझा करने का आह्वान किया। बाबा ने कहा कि कुछ लोग उनकी छवि को खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। निर्मल बाबा ने यह भी कहा कि उनके भक्त शांति व्यवस्था बनाए रखें और किसी भी तरह से कानून अपने हाथ में न लें। निर्मल बाबा ने अपने समर्थकों से यह भी कहा है कि वो उनके खिलाफ खबर चला रहे टीवी चैनलों की शिकायत न्यूज ब्रॉडकास्टर एसोसिएशन से भी करें।

    वहीं निर्मल बाबा को घोटालेबाज कहते हुए वरिष्ठ समाजसेवी और गांधीवादी अन्ना हजारे ने कहा कि लोगों को ऐसे घोटालेबाजे बाबाओं के पास जाने की जरूरत ही क्या है। बस सत्य के मार्ग पर चलते रहो भगवान अपने आप आपके पीछे खड़ा हो जाएगा।
    गौरतलब है कि कृपा का कारोबार करने का आरोप झेल रहे निर्मल बाबा की मुसीबत बढ़ सकती है। उन्‍होंने शुक्रवार को 'आज तक' को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि उनका सालाना टर्न ओवर 235-240 करोड़ रुपये का है और वह पूरी रकम पर इनकम टैक्‍स देते हैं। लेकिन शनिवार को 'प्रभात खबर' ने उनके खातों से जुड़ी जो जानकारी सार्वजनिक की है, उससे बाबा की बात पूरी तरह सच नहीं लगती। इसके मुताबिक निर्मल बाबा के दो खाते हैं। एक निर्मल दरबार के नाम से (जिसका नंबर टीवी पर चलता रहता है) और दूसरा निर्मलजीत सिंह नरूला के नाम से। इस खाते का नंबर है 1546000102129694। यह खाता नंबर टीवी पर नहीं दिखाया जाता। इस खाते में चार जनवरी 2012 से 13 अप्रैल 2012 के बीच 123 करोड़ (कुल 1,23,02,43,974) रुपये जमा हुए। इस राशि में से 105.56 करोड़ की निकासी भी हुई। 13 अप्रैल को इस खाते में 17.47 करोड़ रुपए बचे थे।

    निर्मल बाबा को विभिन्न प्रकार के जमा पर 13 मई 2011 से 31 मार्च 2012 तक के बीच ब्‍याज के रुप में 85.77 लाख रुपये मिले। बाबा की कमाई पर अब इनकम टैक्‍स विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की भी नजर है। संभव है, जल्‍द ही बाबा को इनके सामने सफाई भी देनी पड़े। आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, फाइनांशियल इंटेलिजेंस यूनिट (एफआइयू) इस बात पर नजर रखे हुए है कि निर्मल बाबा कितना कमाते हैं और कहां खर्च करते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एफआईयू निर्मल बाबा की आय के स्रोतों के अलावा इस बात की भी जांच कर सकती है कि बैंक खातों के अलावा निर्मल बाबा को और किन-किन माध्यमों से पैसे दिए गए और उन्होंने कहां-कहां निवेश किया है। बाबा को विदेशों से मिले फंडिंग पर भी पूछताछ हो सकती है। यदि उन्‍होंने पैसों को विदेशी खातों में ट्रांसफर किया है तो इस बात की भी जांच की जाएगी। बाबा ने 25 करोड़ की एफडी भी करा रखी है।

    इस बीच ऐसा भी लग रहा है कि बाबा पर भक्‍तों की 'कृपा' घट गई है। 'प्रभात खबर' की रिपोर्ट के मुताबिक निर्मल दरबार के नाम से आईसीआईसीआई बैंक में खुले खाते (संख्या 002-905-010-576) में शुक्रवार को सिर्फ 34 लाख रुपये जमा किये गये। पहले इस खाते में प्रतिदिन औसतन एक करोड़ रुपये जमा किये जा रहे थे। पहले औसतन चार से साढ़े चार हजार लोग प्रतिदिन निर्मल बाबा के खाते में राशि जमा कर रहे थे, लेकिन शुक्रवार शाम पांच बजे तक देश भर के 1800 लोगों ने ही बाबा के आईसीआईसीआई बैंक खाते में राशि जमा की थी। यानी 40 फीसदी कम। बाबा को लेकर लोगों में संदेह बढ़ने की बात इंटरनेट सर्च ट्रेंड से भी साबित हो रही है। लोग बड़ी संख्‍या में गूगल पर निर्मल बाबा फ्रॉड की वर्ड डाल कर सर्च कर रहे हैं।
    Share this article :

    Total Pageviews